नीलामी गर्मियों: कोरोना वर्ष की सबसे महंगी तस्वीर? – विश्व

रॉबर्ट इंडियाना द्वारा मूर्तिकला

वीया पांच साल पहले दुनिया अभी भी क्रम में थी। नीलामी की दुनिया भी। कोई महामारी नहीं थी जिसने दर्शकों के सामने नीलामी को असंभव बना दिया। नीलामी घरों को आपातकालीन सहायता का उपयोग करने या कम समय के काम पर कर्मचारियों को भेजने की आवश्यकता नहीं थी। सोथबी अभी भी एक सूचीबद्ध कंपनी थी, जिसका पाठ्यक्रम कला बाजार से परे एक आर्थिक बैरोमीटर माना जाता था।

और दुनिया में अब तक नीलाम की गई सबसे महंगी कला लियोनार्डो नहीं थी, बल्कि एक बहुत अच्छा पिकासो: “लेस फेमर्स डी’अल्गर (संस्करण ‘ओ’)”। इसे 2015 में क्रिस्टी द्वारा न्यूयॉर्क में 180 मिलियन डॉलर में नीलाम किया गया था। और अब संस्करण “एफ” हथौड़ा के नीचे आता है।

यह भी पढ़ें

रॉबर्ट इंडियाना द्वारा मूर्तिकला 'इंपीरियल लव' 11 सितंबर, 2016 को बर्लिन में हैमबर्गर बहनोफ संग्रहालय में स्थापित किया गया है। / AFP / TOBIAS SCHWARZ (फोटो क्रेडिट TOBIAS SCHWARZ / AFP गेटी इमेज के माध्यम से पढ़ना चाहिए)

अंत से पहले हैमबर्गर बानहोफ

पेंटिंग की अनुमानित कीमत “केवल” $ 20 से $ 30 मिलियन है, लेकिन क्रिस्टी की उम्मीदें निश्चित रूप से बहुत अधिक हैं। ऊपरी कर पर एक उचित छलांग अनिश्चित उद्योग के लिए एक राहत होगी, जिसमें अरबपतियों के ढीले पैसे पर हमेशा भरोसा किया जा सकता है। यूजीन डेलाक्रोइक्स से प्रेरित “अल्जीयर्स की महिलाएं” एक नए नीलामी प्रारूप में शीर्ष स्थान पर हैं जिसके साथ क्रिस्टी डिजिटल और एनालॉग नीलामी का विलय करना चाहते हैं।

पाब्लो पिकासो,

पाब्लो पिकासो, “लेस फेमेस डी’अल्गर (संस्करण एफ)”, 1955

स्रोत: © क्रिस्टी इमेजेज लिमिटेड 2020 / वीजी बिल्ड-कुंस्ट, बॉन 2020

“वन – ए ग्लोबल सेल ऑफ़ द 20 सेंचुरी” इम्प्रेशनिस्ट और आधुनिक कला, युद्ध के बाद और समकालीन कला को जोड़ती है। नीलामी 10 जुलाई को एक साथ हांगकांग में (एक शाम की घटना के रूप में), पेरिस और लंदन में (दोपहर में) और न्यूयॉर्क में (सुबह की नीलामी के रूप में) होता है। जहां भी स्वच्छता की आवश्यकताएं होती हैं, नीलामीकर्ता हॉल में बोली लगाने वालों को केवल लिवस्ट्रीम में ही प्राप्त करता है।

कला विक्रेताओं के पास अभी भी बहुत सारे प्रश्न हैं

पिछले कुछ महीनों की वैश्विक ऑनलाइन नीलामी में, कला का एक काम शायद ही कभी एक मिलियन डॉलर से अधिक के लिए नीलाम हुआ हो। मांग की कमी के कारण क्या कम है जैसा कि क्रिस्टी के सीईओ गिलयूम सेरुट्टी बताते हैं, लेकिन सतर्क विक्रेताओं के पास “कई सवाल” हैं और गोपनीयता, “निजी बिक्री” में पांच मिलियन डॉलर से अधिक के लेनदेन से निपटना पसंद करते हैं। इस संबंध में, यह अब केवल पिकासो के लिए एक परीक्षण नहीं है, बल्कि रॉय लिचेंस्टीन, एड रुस्का या बार्नेट न्यूमैन द्वारा समान रूप से बेशकीमती कार्यों के साथ पूरी नीलामी के लिए भी है, जिनकी गहरी नीली “ज़िप” पेंटिंग “वन” भी 30 से 40 मिलियन डॉलर के लिए है। इसकी प्रंशसा की जाती है।

यह भी पढ़ें

इवान Wirth, होसर और Wirth गैलरी के अध्यक्ष

सोथबी की कॉल 30 जून को प्रेस्टीज की नीलामी क्लासिक “समकालीन कला शाम की नीलामी”। कार्य वर्तमान में न्यूयॉर्क मुख्यालय में प्रदर्शित हैं, लेकिन यह भी एक डिजिटल देखने के कमरे में है। नीलामी घर, जो अब फ्रांसीसी-इजरायल उद्यमी पैट्रिक द्रोही के स्वामित्व में है, एक आभासी कदम आगे बढ़ाता है और स्मार्टफोन ऐप में एक संवर्धित वास्तविकता फ़ंक्शन प्रदान करता है, जिसके साथ आप सोफे पर घर पर कला के कार्यों को लटका सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्लीफोर्ड स्टिल एक्सप्रेशनिज़्म की प्रारंभिक कृति, 1947 से “PH-144”, जो लगभग पचास वर्षों से निजी तौर पर स्वामित्व में है और यह कलाकार के लिए 69 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड कीमत को देखते हुए 25 से 35 मिलियन डॉलर के अपेक्षाकृत कम है।

क्लाइफोर्ड स्टिल,

क्लाइफोर्ड स्टिल, “PH-44 (1947-Y-No.1)”, 1947

स्रोत: (c) सोथबी

लेकिन सोथेबी भी पूरक को मुक्त करने की उम्मीद करता है। क्रिस्टी के पिकासो पर जो कुछ भी है उसे वहां बेकन कहा जाता है। उनकी ट्रिप्टिच “ल्यूसियन फ्रायड के तीन अध्ययन” 2015 तक नीलाम हुई कला का सबसे महंगा टुकड़ा था, जब इसे “फेमेस डी’लगर” द्वारा बदल दिया गया था। अब नॉर्वेजियन अरबपति, कलेक्टर और म्यूजियम के संस्थापक फ्रांसिस बेकन के तीन हिस्सों में से एक को हासिल करने में सक्षम हो गए हैं: 1981 से “ट्रिप्टाइक ऑफ़ द ऑरेस्टिया ऑफ़ एशाइलस” का मूल्य $ 60 से $ 80 मिलियन है। अनुमानित मूल्य गारंटी द्वारा सुरक्षित है, इसलिए नीलामी केवल एक बाजार के लिए एक नमूने के रूप में काम कर सकती है जिसमें अभी भी कई सवाल खुले हैं।

बर्लिन में गर्मियों की नीलामी

जर्मनी में, नीलामी घरों ने भी पिछले कुछ महीनों में ऑनलाइन नीलामी की है। बर्लिन में, कोरोना से संबंधित प्रतिबंधों को काफी हद तक आराम दिया गया है, और जिन्हें जून से स्थगित कर दिया गया था ग्रीसेबैक में ग्रीष्मकालीन नीलामी अब 9 और 10 जुलाई को हॉल में सामान्य तरीके से हो सकता है। कार्यों को सामान्य रूप से चार्लोटेनबर्ग विला में देखा जा सकता है, लेकिन आप घर के एक विशेषज्ञ के साथ एक ज़ूम टूर भी बुक कर सकते हैं।

चार कैटलॉग 15 मिलियन यूरो के औसत अनुमान के साथ 666 कलाकृतियों की श्रेणी का वर्णन करते हैं। मुख्य लॉट में जेन ब्रूघेल द यंगर (800,000 से 1.2 मिलियन यूरो) द्वारा एक फूल अभी भी जीवन शामिल है, एक ही अनुमान के लिए एमिल नोल्डे द्वारा एक साउथ सीस्केप, या अल्ब्रेक्ट ड्यूरर “एडम और ईवा” उत्कीर्णन करने वाला कॉपरप्लेट, जो कलाकार के जीवनकाल के दौरान छपा था। इसलिए 80,000 से 120,000 यूरो का अनुमान है।

अल्ब्रेक्ट ड्यूरर,

अल्ब्रेक्ट ड्यूरर, “एडम एंड ईव”, 1504

स्रोत: ग्रिसबैक GmbH

ग्रिस्बैक, पियानोवादक इगोर लेविट के साथ मिलकर, पहले से ही एक बात करता है कि दुनिया काफी क्रम में नहीं है “गुप्त नीलामी” चौकस। कई सांस्कृतिक कार्यकर्ता अभी भी आपातकाल में हैं क्योंकि संगीत कार्यक्रम रद्द हो गए हैं और सिनेमाघर खाली हैं। लेविट ने हफ्तों तक अपने लिविंग रूम से पियानो कंसर्ट को स्ट्रीम किया और हाल ही में एरिक सैटी के 20 घंटे के काम “वेक्सेशन्स” को ऑनलाइन किया। इस रचना के 840-पृष्ठ शीट संगीत के लिए बोलियाँ 28 जून को रात 8 बजे तक स्वीकार की जाएंगी। आय Freo और कलाकार राहत ट्री नींव के लिए जाना जाएगा।

नीलामी घर बाजार को अलग करता है

हाल ही में डांटा बर्लिन भी छोटे नीलामी क्रांतियों के लिए जगह प्रदान करता है। किलियन वॉन सेल्डेनेक वास्तव में कोलोन नीलामी घर लेम्परट्ज के बर्लिन मुख्यालय के प्रमुख हैं, केवीएस नीलामी के साथ वह अब अपने स्वयं के अभिनव स्वरूपों की कोशिश कर रहे हैं। 8 जुलाई को अपनी तीसरी नीलामी के साथ, वह कला व्यापार में मौजूद प्राथमिक बाजार और द्वितीयक बाजार के बीच अलगाव को पूर्ववत करना चाहता है।

चीन के विपरीत, उदाहरण के लिए, पश्चिमी देशों में दीर्घाओं या कलाकारों के लिए नीलामी घर के माध्यम से अपने काम की पेशकश करना असामान्य है। दोनों क्षेत्रों को जो अलग करता है वह कम या ज्यादा गैर-पारदर्शी मूल्य निर्धारण है। जबकि गैलरी के मालिक बिक्री की कीमतों का विवेकपूर्ण तरीके से इलाज करना पसंद करते हैं, वे बोली की जंग के साथ क्लासिक नीलामी में सचमुच ट्रम्पेटिड होते हैं, जो कभी-कभी डीलरों के लिए अप्रिय प्रभाव डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें

उष्णकटिबंधीय की यादें: मैरिएन इब्राहिम

गैलरी के मालिक मैरियन इब्राहिम

के लिए केवीएस पर नीलामी अब डरने की जरूरत नहीं है। गैलरी के मालिक विचार का समर्थन करते हैं। अधिकांश समय आपने खुद को शुरुआती बोली के साथ पाया जो कि गैलरी की कीमत का पचास प्रतिशत है। सबसे महंगा लॉट कैटरीना ग्रोसे द्वारा एक बड़ी ऐक्रेलिक पेंटिंग है, जो वर्तमान में हैमबर्गर बानहोफ़ में एक ऑल-ओवर प्रदर्शनी दिखा रहा है और कोनिग गल्रि द्वारा दर्शाया गया है: कीमत 100,000 यूरो। अधिकांश कलाकार का काम – जिसमें बर्लिन में एक स्टूडियो या गैलरी है – निम्न चार- पांच अंकों की सीमा में है। इनमें पॉप कलाकार बनी रोजर्स (5000 यूरो), जूलियस वॉन बिस्मार्क (18,000 यूरो) की एक बड़ी प्रारूप वाली तस्वीर या सोफिया हॉल्टन (7,000 यूरो) की एक मूर्ति शामिल है।

सोफिया हॉल्टेन,

सोफिया हॉल्टेन, “इंडिसिव एंगल्स XV”, 2015

स्रोत: © सोफिया हॉल्टेन, कलाकार और डैनियल मारिजोना के सौजन्य से

खरीदारों के लिए नए प्रारूप का परीक्षण करने के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन एक दान है। पांच प्रतिशत आय नेशनल गैलरी के फ्रेंड्स एसोसिएशन के फाउंडेशन के पास जाती है, जिसके ट्रस्टियों के बोर्ड पर सेल्डीनेक को समकालीन कला की खरीद के लिए सिर्फ एक नीलामीकर्ता के रूप में चुना गया है। जैसा कि सर्वविदित है, संग्रहालयों को स्वास्थ्य संकट के बिना भी बुरी तरह से मारा जाता है, कम से कम जहां तक ​​उनकी वित्तीय संभावनाओं का सवाल है।

स्रोत: WAMS

यह पाठ WELT AM SONNTAG का है। हमें उन्हें आपके घर नियमित रूप से पहुंचाने में खुशी होगी।


Recommended Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *